Uncategory
Trending

प्रदेश में दिखेगा Michaung Cyclone का असर, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट

IMD ने चक्रवात मिचौंग को लेकर ओडिशा के कुछ जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।

Advertisement
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

नई दिल्ली: (Michaung Cyclone) देश के कई राज्यों में इस समय चक्रवात मिचौंग को लेकर अलर्ट मोड पर है। इसी कड़ी में IMD ने चक्रवात मिचौंग को लेकर ओडिशा के कुछ जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने दो दिन 4 एवं 5 दिसंबर के लिए यह चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने चार दिसंबर को पांच जिलों में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि पांच दिसंबर को पांच जिलों के लिए ऑरेंज एवं 6 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी है और जो मछुआरे पहले से समुद्र में है उन्हें तत्काल वापस लौटने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक दक्षिण-पूर्व और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दो दिसंबर तक गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने तथा तीन दिसंबर के आसपास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर Cyclone में तब्दील होने की संभावना है। चक्रवात के चार दिसंबर की शाम के आसपास चेन्नई और मछलीपट्टनम के बीच तमिलनाडु के तटों से सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश को पार करने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा है कि इसके प्रभाव से ओडिशा के गंजाम, गजपति, मालकानगिरी, कोरापुट और रायगढ़ जैसे दक्षिण तटीय जिलों में पांच दिसंबर को तेज हवाएं चलने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा है कि 3 दिसंबर से मालकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़ और गजपति जैसे दक्षिणी ओडिशा जिलों के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

तटीय ओडिशा के जिलों नवरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, बौद्ध, अनुगुल, ढेंकानाल, केदुंझर, मयूरभंज एवं मालकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़ा, गजपति, गंजाम जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। ओडिशा के बाकी जिलों में शुष्क मौसम रहने की संभावना है। मालकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़, गजपति और गंजाम जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है। ऐसे में इन जिलों में पीली चेतावनी जारी की गई है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button