छत्तीसगढ़
Trending

Maternal Death Report : प्रसूता की मृत्यु को लेकर जांच रिपोर्ट की मांग करने अस्पताल पहुंची महिलाए

स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने प्रबंधन को दिया ज्ञापन।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

बचेली: (Maternal Death Report) बीते दिनों प्रसूता की डिलीवरी के समय ऑपरेशन थियेटर में सेहत बिगड़ने के बाद हायर सेंटर बेहतर इलाज के लिए रायपुर रेफर किया गया। जहां इलाज के दौरान महिला की मृत्यु हो गई परिजनों के मुताबिक बचेली एनएमडीसी अपोलो अस्पताल में महिला को प्रसव करवाने भर्ती किया गया जहां उसे ऑपरेशन करने से पहले एनिस्थिसिया का इंजेक्शन लगाया गया जिसके बाद अचानक महिला की तबियत बिगड़ी इस दौरान डाक्टरों ने फौरन ऑपरेशन करके बच्चे की जान बचा ली थी।

विज्ञापन

Maternal Death Report महिला की हालत नाजुक थी डाक्टरों के प्रयास के बाद भी जब महिला की सेहत में सुधार नही हुआ तो एंबुलेंस के माध्यम से रायपुर बड़े अस्पताल महिला को शिफ्ट किया गया जहां इलाज के दौरान महिला की मृत्यु हो गई थी। इसके बाद बीते दिनों महिलाए एकत्रित हुए एवं अस्पताल प्रबंधन पर इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए जांच की मांग कर न्याय दिलाने की बात कही।

इसी कड़ी में आज बड़ी संख्या में महिलाओं ने एनएमडीसी अपोलो अस्पताल के द्वार के सामने नारेबाजी करते हुए जांच रिपोर्ट की मांग के साथ ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतु ज्ञापन भी सौंपा महिलाओं का कहना था कि एनएमडीसी जैसी नौ रत्न कंपनी होने के बावजूद स्थानीय लोगों को बेहतर इलाज के लिए बाहर दूसरे महानगरों की तरफ जाना पड़ता है।

स्थिति तब खराब होती है जब कोई आपातकालीन चिकित्सा संबंधी कार्य हो ऐसे में लगभग 500 किलोमीटर की दूरी कई मरीजों की मौत का कारण बन चुकी है। अस्पताल में सिटी स्कैन सहित अन्य कई उपकरणों की कमी है विशेषज्ञ डॉक्टर भी नियुक्त किए जाने चाहिए जिससे स्थानीय लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हो सके।एनएमडीसी अपोलो सीएमए डाक्टर हक के मुताबिक मामले की जांच के लिए कमेटी बनाई गई है जिसकी जल्द ही रिपोर्ट आते ही सारी बाते निकलकर आ जायेगी।

बाकी अस्पताल में लगातार बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की कोशिशें की जा रही है समय समय पर विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से स्थानीय लोगो को लाभ प्रदान करती है। एनएमडीसी के सहयोग से अस्पताल को अपडेट किया जा रहा है बीते दिनों लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस का लोकार्पण भी किया गया था। डाक्टरों की नियुक्ति सहित बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं स्थानीय लोगो को मिले इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button