बिहारराजनीति

Hindu त्योहारों की छुट्टियां खत्म! सरकार ने मुस्लिमों को खुश करने के लिए लिया ये बड़ा फैसला…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

पटना: (Hindu)विधानसभा चुनाव से पहले मुस्लिम समुदायों के लोगों को खुश करने के लिए बिहार सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। बता दें कि राज्य सरकार मुस्लिमों के पक्ष में हिंदुओं की छुट्टियां कम कर दी है और इनकी खुशी में मुस्लिम समुदायों को उनके त्योहारों की छुट्टियां बढ़ा दी है।

बता दें कि मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार की शाम शिक्षा विभाग ने इस संबंध में छुट्टी की अधिसूचना जारी कर दी है। नए कैलेंडर के मुताबिक, जन्माष्टमी, रक्षाबंधन, रामनवमी, शिवरात्रि, तीज, वसंत पंचमी और के अवसरों पर छुट्टियों में कटौती की है, जबकि ईद और बकरीद के लिए छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है।

यहां तक की शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश घोषित कर दी गई है। हालांकि छात्रों के लिए यह बदलाव नहीं किया गया है। वहीं बिहार सरकार के इस फैसले से बीजेपी सहित कई पार्टियों ने नाराजगी जताई है। बीजेपी ने कहा है कि अब नीतीश कुमार बिहार को इस्लामिक स्टेट बनाने की घोषणा भी लगे हाथों कर दें।

वहीं केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने नीतीश कुमार को ‘तुष्टिकरण का मुखिया’ बताते हुए दावा किया कि महागठबंधन का ‘हिंदू विरोधी चेहरा’ फिर से सामने आ गया है, उन्होंने आरोप लगाया कि बिहार सरकार वोट बैंक के लिए सनातन से नफरत करती है।

बिहार के उर्दू विद्यालय में गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, बिहार दिवस, गुड फ्राइडे, गुरु गोविंद सिंह जन्म दिवस, संत रविदास जयंती, भीमराव अंबेडकर जन्म दिवस, शब ए बारात, बुद्ध पूर्णिमा, कबीर जयंती स्वतंत्रता दिवस हजरत मोहम्मद साहब जन्मदिवस, दुर्गा पूजा (सप्तमी), दीपावली, क्रिसमस और चेहल्लुम में सिर्फ एक दिन की छुट्टी घोषित की गई है।

इसके अलावा होली, मोहर्रम और दुर्गा पूजा में 2 दिन का अवकाश रखा गया है। वहीं, ईद उल फितर (ईद), ईद उल जुहा (बकरीद), छठ पूजा में 3 दिन का अवकाश दिया गया है। इनके अलावा 15 अप्रैल से 15 मई तक 30 दिन गर्मी की छुट्टी का ऐलान किया गया है।

बिहार सरकार ने Hindu विद्यालय में रक्षाबंधन पर छुट्टी नहीं दी गई है। गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, गुरु गोविंद सिंह, बसंत पंचमी, संत रविदास जयंती, शब ए बारात, महाशिवरात्रि, बिहार दिवस, गुड फ्राइडे, भीमराव अंबेडकर जन्म दिवस, इदु उल फितर (ईद), जानकी नवमी, बुद्ध पूर्णिमा, ईद उल जुहा (बकरीद), कबीर जयंती, मुहर्रम, चेहल्लुम, जन्माष्टमी, हजरत मोहम्मद साहब जन्म दिवस, दुर्गा पूजा, दीपावली, चित्रगुप्त पूजा, भाई दूज, क्रिसमस में सिर्फ एक दिन छुट्टी रहेगी। इसके अलावा होली, दुर्गा पूजा में 2 दिन, छठ पूजा में 3 दिन का अवकाश रहेगा। 30 दिन गर्मी की छुट्टी दी गई।

विज्ञापन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button