उत्तराखंडराजनीति
Trending

41 श्रमिकों को मिली नई जिंदगी, Australian PM अर्नोल्ड डिक्स की कड़ी मेहनत पर हुए गदगद

Australian PM ने अंतर्राष्ट्रीय टनलिंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स की कड़ी मेहनत करके 41 मजदूरों को सकुशल बाहर निकालने के लिए तारीफ की l

Advertisement
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तरकाशी: (Australian PM) सिलक्यारा टनल में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में बड़ी सफलता मिली है, मजदूरों को बाहर सुरक्षित निकाल लिया गया है। रेस्क्यू में 41 मजदूरों को बाहर निकाला गया है। जैसे ही सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सिल्क्यारा सुरंग के अंदर से बचाए गए श्रमिकों से मुलाकात की है।

इतना ही नहीं सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सभी मजदूरों को एक-एक लाख के मुआवजे का ऐलान किया। इतना ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय टनलिंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स के कार्य से भारत ही नहीं आज पूरी दुनिया गदगद हो गई है।

इतना ही नहीं कई राज्यों के सीएम और बड़े नेताओं ने सभी को बधाई दी। वहीं पीएम मोदी ने भी सोशल मीडिया के माध्यम से सभी श्रमिकों को नई जिदंगी की शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने सभी श्रमिकों से फोन पर बात कर उनके स्वास्थ्य और कुशलक्षेम की जानकारी ली और इनका हौसला बढ़ाकर सराहना की।

पीएम मोदी ने मजदूरों की तारीफ की और कहा, ‘आप सभी पर बाबा केदारनाथ की कृपा रही। संकट में आपने एक-दूसरे का हौसला बढ़ाया। आपके परिवारों ने भी हमारा साथ दिया। ये रेस्क्यू ऑपरेशन मानवता और टीम वर्क का अद्भूत मिसाल है।

बचाव अभियान से जुड़े लोगों की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है। इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है।

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है। टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने भी दी बधाई: इस सफल रेस्क्यू पर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज के बधाई संदेश पर अंतर्राष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने कहा कि धन्यवाद, श्रीमान प्रधान मंत्री… यह दिखाना मेरा विशेषाधिकार और खुशी है कि हम सिर्फ क्रिकेट में ही शानदार नहीं, हम अन्य काम भी करते हैं, जिसमें सुरंग बचाव भी शामिल है। 41 लोग बाहर हैं, सभी सुरक्षित हैं। सब कुछ सही है।

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने उत्तराखंड में सिल्क्यारा-बारकोट सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को निकालने के लिए सफलतापूर्वक बचाव अभियान चलाने के लिए भारतीय अधिकारियों की सराहना की।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सुरंग विशेषज्ञ प्रोफेसर अर्नोल्ड डिक्स की भूमिका पर भी गर्व व्यक्त किया, जिन्होंने असंख्य चुनौतियों का सामना करते हुए दो सप्ताह तक चले ऑपरेशन की निगरानी की। अल्बानीज़ ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि भारतीय अधिकारियों की एक अद्भुत उपलब्धि। गर्व है कि ऑस्ट्रेलियाई प्रोफेसर अर्नोल्ड डिक्स ने मैदान पर भूमिका निभाई।

उत्तरकाशी सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को सुरक्षित बचाए जाने पर अंतर्राष्ट्रीय टनलिंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने कहा, “हम शांत थे और हम जानते थे कि वास्तव में हमें क्या करना है। हमने एक अद्भुत टीम के रूप में काम किया। भारत के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियर, सेना, सभी एजेंसियां… इस सफल मिशन का हिस्सा बनना खुशी की बात है…”

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button