दिल्लीराजनीति

राष्ट्रपति Draupadi Murmu ने खड़कवासला में 145वें राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) कोर्स की पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया

पहली बार 15 महिला कैडेटों की एक टुकड़ी परेड में शामिल हुई, पासिंग आउट परेड में मित्र विदेशी देशों के 21 कैडटों सहित कुल 1,225 कैडेटों ने भाग लिया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

(Smt Draupadi Murmu) 145वें राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कोर्स की पासिंग आउट परेड 30 नवंबर 2023 को खेत्रपाल परेड ग्राउंड, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए), खडकवासला में आयोजित की गयी। परेड का अवलोकन राष्ट्रपति Smt Draupadi Murmu ने किया। पहली बार, 21 महिला कैडेटों की एक टुकड़ी परेड में शामिल हुयी। यह टुकड़ी अपने तीसरे प्रशिक्षण सत्र में हैं। परेड में मित्र विदेशी देशों के 21 कैडेटों सहित कुल 1,225 कैडेटों ने भाग लिया।

इस अवसर पर, राष्ट्रपति Smt Draupadi Murmu ने उन बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिनके नाम द हट ऑफ रिमेंबरेंस के पवित्र परिसर में अंकित हैं। उन्होंने प्रतिष्ठित संस्थान के 75वें गौरवशाली वर्ष समारोह के हिस्से के रूप में एक स्मारक सिक्का, डाक टिकट और एनडीए का फर्स्ट डे ऑफ कवर जारी किया। उन्होंने एनडीए में नंबर 5 बटालियन की आधारशिला भी रखी।

राष्ट्रपति Draupadi Murmu ने अपने संबोधन में पासिंग आउट कोर्स कैडेटों, पदक विजेताओं और चैंपियन स्क्वाड्रन को उनकी कड़ी मेहनत और शानदार प्रदर्शन के लिये बधाई दी। उन्होंने यह सेवा चुनने पर महिला कैडेटों की सराहना की और महिला कैडेटों के पहले बैच को पासिंग आउट परेड में भाग लेते देख खुशी जाहिर की। श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने पासिंग आउट कोर्स के पदक विजेताओं और कैडेटों के माता-पिता से भी बातचीत की। इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री रमेश बैस, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान और एनडीए के कमांडेंट वाइस एडमिरल अजय कोचर भी मौजूद थे।

बटालियन कैडेट कैप्टन (बीसीसी) प्रथम सिंह ने योग्यता के समग्र क्रम में प्रथम स्थान पाने पर राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक जीता। अकादमी कैडेट एडजुटेंट (एसीए) जतिन कुमार समग्र योग्यता क्रम में दूसरे स्थान पर रहे और उन्होंने राष्ट्रपति का रजत पदक जीता। बटालियन कैडेट एडजुटेंट (बीसीए) हर्ष वर्धन शैलेश भोंसले ने समग्र योग्यता क्रम में तीसरे स्थान पर रहने पर राष्ट्रपति का कांस्य पदक जीता। ‘जूलियट’ स्क्वाड्रन ने चैंपियन स्क्वाड्रन होने पर प्रतिष्ठित ‘चीफ ऑफ स्टाफ बैनर’ हासिल किया। इसे परेड के दौरान प्रदान किया गया।

मित्र विदेशी देशों के 21 कैडेटों में भूटान, ताजिकिस्तान, तंजानिया, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, सूडान, अफगानिस्तान, श्रीलंका, म्यांमार और बांग्लादेश के कैडेट शामिल थे। परेड में भाग लेने वाले 1225 कैडेटों में से 348 कैडेट पासिंग आउट कोर्स के थे। इनमें 186 सेना, 36 नौसेना और 105 वायु सेना कैडेट शामिल थे। कैडेट अब संबंधित प्री-कमीशन ट्रेनिंग एकेडमिक में शामिल होंगे।

विज्ञापन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button