दिल्लीस्वास्थ्य
Trending

चीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी को लेकर अलर्ट हुआ भारत, स्वास्थ्य मंत्रालय रख रहा बारीकी से नजर

कोरोना के बाद चीन में एक और रहस्यमयी बिमारी आग की तरह फ़ैल रही है। इस बिमारी का नाम निमोनिया (Pneumonia) है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

कोरोना के बाद चीन में एक और रहस्यमयी बीमारी आग की तरह फ़ैल रही है। इस बीमारी का नाम निमोनिया (Pneumonia) है। यह बीमारी बच्चों में तेजी से फ़ैल रही है। इस अस्पतालों में भर्ती हो रहे बीमारीसे ग्रसित बच्चों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा देखकर स्वास्थ्य अधिकारियों में चिंता पैदा हो गई है।

हालांकि, इस बीमारी को लेकर भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का कहना है कि चीन में H9N2 के मामलों और बच्चों में तेजी से फैल रही सांस की बीमारी पर बारीकी से नजर रख रहा है। चीन में सामने आ रहे एवियन इन्फ्लूएंजा के मामलों के साथ-साथ फैल रही सांस की बीमारी का फिलहाल भारत में कम खतरा है। भारत किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए तैयार है।

बता दें, यह चिंताजनक स्थिति कोविड संकट के शुरुआती दिनों की याद दिलाती है। स्वास्थ्य अधिकारियों में चिंता पैदा हो गई है। इस बीमारी से अधिकतर बच्चे शिकार हो रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी अलर्ट कर चुका है। वह पहले ही चीन से अधिक जानकारी देने को कह चुका है।

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि पिछले तीन वर्षों की इसी अवधि की तुलना में चीन में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों में वृद्धि हुई। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने इस महीने की शुरुआत में बताया था कि कोविड-19 उपायों को हटाने अर्थात् इन्फ्लूएंजा और सामान्य जीवाणु संक्रमण के प्रसार के कारण श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि हुई है, जो माइकोप्लाज्मा निमोनिया सहित बच्चों को प्रभावित करते हैं।

विज्ञापन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button