दिल्ली
Trending

IPO से लेकर Aadhaar तक, आज से बदल रहे हैं ये बड़े नियम, आमदनी पर होगा सीधा असर

Advertisement
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

नई दिल्ली: (IPO) साल 2023 का आखिरी महीना दिसंबर की शुरुआत आज 1 तारीख से हो गई है। नए महीने के साथ नए बदलाव और नियम लागू हो रहे हैं। सिम कार्ड और यूपीआई आईडी से जुड़े कई नए नियम आ गए हैं, जिनका असर आपकी जेब और जिंदगी दोनों पर पड़ेगा। आइए जानते हैं 1 दिसंबर 2023 से आपके लिए क्या बदल जाएगा।

देश में 1 दिसंबर 2023 से सिम कार्ड खरीदने और बेचने से जुड़े नए नियम लागू हो रहे हैं। पहले ऐसा होता था कि लोग एक आईडी पर एक साथ कई सिम खरीदते थे, लेकिन अब 1 दिसंबर से केवल सीमित संख्या में एक आईडी पर इतने सिम खरीदने की इजाजत होगी। साथ ही, सिम कार्ड बेचने वालों को सिस्टम में पंजीकरण और शामिल होने से पहले केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी

भुगतान नियामक एनपीसीआई ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी कर थर्ड-पार्टी ऐप प्रदाताओं और भुगतान सेवा प्रदाताओं से ऐसे यूपीआई आईडी को निष्क्रिय करने को कहा है, जिन्होंने एक साल से अपनी आईडी से कोई लेनदेन नहीं किया है। ऐसे निष्क्रिय ग्राहकों की UPI आईडी 31 दिसंबर तक निष्क्रिय कर दी जाएगी। ऐसी आईडी पर आवक लेनदेन संभव नहीं होगा, यानी फंड नहीं आ पाएंगे, लेकिन भुगतान किया जा सकेगा।

प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने रेगलिया क्रेडिट कार्ड को लेकर कुछ बदलाव किए हैं। इसमें लाउंज एक्सेस के लिए खर्च की सीमा बढ़ा दी गई है. अब लाउंज तक पहुंचने के लिए यूजर्स को एक तिमाही में कम से कम 1 लाख रुपये खर्च करने होंगे। वाउचर पर दावा करने के लिए यूजर को स्मार्ट बाय पे एंड लाउंज बेनिफिट्स पर जाकर क्लेम सबमिट करना होगा। इसके अलावा यह भी शर्त रखी गई है कि वे एक तिमाही में केवल दो बार ही लाउंज का लाभ ले सकेंगे। इसके लिए 2 रुपये का लेनदेन शुल्क भी लिया जाएगा।

पेंशनभोगियों के पास अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 30 नवंबर तक का समय है। अगर वे अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करते हैं तो उनकी पेंशन रोक दी जाएगी, लेकिन अगर वे अगले साल अक्टूबर से पहले अपना प्रमाण पत्र जमा करते हैं तो उनकी पेंशन फिर से शुरू कर दी जाएगी।

देश में हर महीने की पहली तारीख को कमर्शियल और घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है। घरेलू गैस की कीमतें पिछले कुछ महीनों से स्थिर हैं, जबकि नवंबर में वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ी हैं। ऐसे में देखना होगा कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इस महीने क्या फैसला लेती हैं।

डीमैट खाता रखने वालों के लिए दिसंबर माह अपना डीमैट नामांकन कराने का आखिरी मौका होगा। नामांकन 31 दिसंबर, 2023 तक आवश्यक है। इसके लिए आपको अपना पैन, नामांकन, संपर्क पता, बैंक विवरण, हस्ताक्षर आदि जमा करना होगा। ऐसा नहीं करने पर फोलियो फ्रीज कर दिया जाएगा।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button