उत्तराखंड

उत्तरकाशी सुरंग रेस्क्यू में उतरा DRDO.. भेजे गए भारी-भरकम रोबोट

टनल के बीच का 60 मीटर का हिस्सा धंस गया है जिस वजह से कामगार भीतर ही फंस गए है। इस पूरे घटना को आज 9 दिन बीत चुके है लेकिन किसी भी मजदूर को बाहर नहीं निकाला जा सका है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तरकाशी: दीवाली के दिन उत्तरकाशी के सुरंग में हुए धसान के बाद वहां 41 कामगार अब भी फंसे हुए है। केंद्र सरकार, राज्य और स्थानीय प्रशासन लगातार वहां रेस्क्यू अभियान में जुटा हुआ है। टनल के बीच का 60 मीटर का हिस्सा धंस गया है जिस वजह से कामगार भीतर ही फंस गए है। इस पूरे घटना को आज 9 दिन बीत चुके है लेकिन किसी भी मजदूर को बाहर नहीं निकाला जा सका है।

वही अब इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन को तेजी देने के मकसद से खुद डीआरडीओ मैदान में आ गया है। उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान पर NHIDCL के निदेशक अंशू मनीष खलखो ने बताया है कि DRDO ने 20 किलो और 50 किलो वजन के 2 रोबोट भेजे हैं। ये रोबोट धरती पर चलकर आगे जाते हैं लेकिन वहां की ज़मीन रेत की तरह है।

आशंका है कि रोबोट वहां चल पाएंगे या नहीं। फिर भी कोशिश करेंगे। ड्रीलिंग के लिए सारी मशीन आ रही हैं, एक-दो दिन में यहां पहुंच जाएंगी। BRO सड़क बना रही है। मशीनें बहुत भारी हैं, उन्हें हवाई मार्ग से नहीं लाया जा सकता, उन्हें सड़क के रास्ते लाना पड़ेगा।

इसी तरह पूरे रेस्क्यू अभियान को लेकर उत्तरकाशी के डीएम अभिषेक रूपेला ने भी मीडिया से बातचीत की। उन्होंने बताया BRO के द्वारा अप्रोच रोड बनाने का काम किया जा रहा है जो आज देर रात या कल सुबह तक इसके पूरा होने की उम्मीद कर रहे हैं।”

विज्ञापन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button