छत्तीसगढ़राजनीति
Trending

BJP Govt Assurance: भाजपा सरकार बनते ही संविदा कर्मचारियों की वर्षों पुरानी मांग होगी पूरी,क्रम के अनुसार होगा नियमितीकरण

सरकार बनते ही 25 दिसंबर को दे दिया जाएगा किसानों को दो वर्षों का बकाया बोनस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

(BJP Govt Assurance) बीजापुर / छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए मोदी गारंटी 2023 लॉन्च की आभार व्यक्त करते हुए भाजपा उम्मीदवार एवम् पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने यह घोषणा पत्र को जीत का संकल्प का घोषणा पत्र बताया । भाजपा का संकल्प पत्र जारी करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा जो कहती है, वह करती है। हमने इस संकल्प पत्र में जो घोषणाएं की हैं, वह पूरी ईमानदारी के साथ लागू की जाएंगी। समय सीमा में लागू की जाएंगी और पूरी तरह लागू की जाएंगी।

भाजपा उम्मीदवार एवम् पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने किसानों, मजदूरों, महिलाओं और विद्यार्थियों सहित सभी वर्गों का ध्यान रखते हुए तैयार किए गए घोषणा पत्र को बताते हुए विश्वास दिलाया कि छत्तीसगढ़ को विकसित और समृद्धिशाली राज्य बनाने में भाजपा कोई कसर बाकी नहीं रखेगी। किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर पर प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान खरीदी जाएगी। समर्थन मूल्य की कीमत बोनस सहित एकमुश्त मिलेगी । इसके अतिरिक्त वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 का बकाया बोनस 300 रुपए प्रति क्विंटल की दर से इसी वर्ष राष्ट्रीय सुशासन दिवस 25 दिसंबर को दिया जाएगा । प्रत्येक भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को सालाना 10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। विवाहित महिलाओं को सालाना 12000 रुपये मिलेगा। यूपीएससी की तर्ज पर पीएससी की परीक्षाएं पूरी पारदर्शिता के साथ होंगी। 500 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। 50 फीसदी सब्सिडी के साथ युवाओं को उद्यम के लिए ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा।

भाजपा संकल्प पत्र में शामिल प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं:-

कृषक उन्नति योजना – 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी 3100 रुपये में की जाएगी। एकमुश्त भुगतान होगा। पंचायत भवन में बैंकों के नगदी आहरण काउंटर खुलेंगे। धान खरीदी से पहले ही बारदाने उपलब्ध होंगे।

महतारी वंदन योजना– प्रत्येक विवाहित महिलाओं को सालाना 12000 रुपए की वित्तीय सहायता मिलेगी।

सरकारी पदो पर भर्ती – छत्तीसगढ़ के 1 लाख रिक्त शासकीय पदो पर समयबध्द एवं पारदर्शी रूप से भर्ती सुनिश्चित की जाएगी।

आवास – प्रधानमंत्री आवास एवं घर-घर निर्मल जल अभियान के तहत कैबिनेट की पहली बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लंबित 18 लाख घरों का निर्माण पूरा करने धनराशि का आबंटन होगा और दो सालों के अंदर छत्तीसगढ़ के हर घर में पीने का शुध्द पानी उपलब्ध होगा।

तेन्दूपत्ता – प्रदेश में तेंदूपत्ता संग्रहण के लिए 5500 रुपए प्रतिमानक बोरा दिया जाएगा। संग्राहकों को 4500 रुपए तक बोनस देंगे और चरणपादुका एवं अन्य सुविधाएं फिर शुरू की जाएगी।

मजदूर कल्याण – दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर कल्याण योजना के तहत प्रत्येक भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को सालाना 10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

आयुष्मान भारत- स्वस्थ छत्तीसगढ़ – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत वार्षिक सीमा को दुगुना करके प्रति परिवार 5 लाख से 10 लाख तक स्वास्थ्य बीमा देंगे और राज्य में 500 नए जन औषधि केन्द्र स्थापित कर सस्ती दवाईयां उपलब्ध कराएंगे।

पीएससी – यूपीएससी की तर्ज पर पीएससी की परीक्षाएं पारदर्शिता के साथ होंगी और राज्य में हुए पीएससी घोटाले की जांच कराई जाएगी।

उद्यम क्रांति – छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के तहत युवाओं को 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा।

स्टेट कैपिटल रीजन – दिल्ली एनसीआर की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में स्टेट कैपिटल रीजन की स्थापना कर रायपुर, नया रायपुर, दुर्ग और भिलाई नगर क्षेत्र का समन्वित एवं संतुलित विकास करेंगे।

इनोवेशन हब – नया रायपुर को सेंट्रल भारत का इनोवेशन हब बनाकर राज्य में 6 लाख रोजगार के अवसर उत्पन्न किए जाएंगे।

रानी दुर्गावती योजना – रानी दुर्गावती योजना की शुरुआत कर बीपीएल वर्ग की बालिकाओं के जन्म पर 1 लाख 50 हजार रुपए का आश्वासन प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

500 में सिलेंडर – गरीब परिवारों की महिलाओं को 500 रुपए में गैस सिलेंडर दिए जाएंगे।

विद्यार्थियों को ट्रेवल अलॉवंस– कॉलेज आने जाने के लिए विद्यार्थियों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिये मासिक अलॉवंस प्रदान करेंगे।

भ्रष्टाचार के खिलाफ आयोग – भाजपा की सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ आयोग गठित करेगी। भ्रष्टाचार शिकायत निवारण व निगरानी के लिए एक वेब पोर्टल बनाएंगे। प्रत्यक्ष कार्यवाही हेतु मुख्यमंत्री कार्यालय में एक सेल का गठन होगा।

सिम्स और सीआईटी – छत्तीसगढ़ के हर संभाग में छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (सिम्स) और हर लोकसभा क्षेत्र में आईआईटी की तर्ज पर छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (सीआईटी) का निर्माण होगा।

इंवेस्ट छत्तीसगढ़ – इंवेस्ट इंडिया की तर्ज पर इंवेस्ट छत्तीसगढ़ आयोजित करेंगे और वार्षिक वैश्विक स्तरीय सम्मेलन कर देशी विदेशी कंपनियों से निवेश आकर्षित करेंगे।

डेढ़ लाख बेरोजगारों को भर्ती – सरकार तुहर दुवार योजना के तहत ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर डेढ़ लाख बेरोजगारों की भर्ती कर प्रभावी घर पहुंच सार्वजनिक सेवा प्रदान की जाएगी।

शक्तिपीठ– एक हजार किमी लंबी शक्तिपीठ परियोजना की शुरुआत कर छत्तीसगढ़ के पांच शक्तिपीठों को उत्तराखंड की चार धाम परियोजना की तर्ज पर विकसित करने और जोड़ने का काम करेंगे।

रामलला के दर्शन – छत्तीसगढ़ भगवान राम का ननिहाल है अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर निर्मित हो चुका है रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। छत्तीसगढ़ के वासियों को रामलला के दर्शन कराने अयोध्या ले जाएंगे।

बॉक्स –
भाजपा उम्मीदवार एवम् पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने कर्मचारियों को लेकर कहा कि भाजपा सरकार बनते ही संविदा कर्मचारियों की वर्षों पुरानी मांग पूरी होगी क्रम अनुसार नियमितीकरण होगा। हड़तालीन कर्मचारियों को डीए का भुगतान समय पर किया जाएगा। वेतनमान कर्मचारियों की पेंशन की मांग पूरी की जाएगी, मध्यान भोजन बनाने वाले कर्मचारियों के मांग पूर्ण किया जाएगा। मितानिन और एनएचएम को समय मांग पर वेतनमान एवम 50 प्रतिशत वेतनवृद्धि एवम् मानदेय दिया जाएगा।

विज्ञापन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button