दिल्ली
Trending

कोरोना संक्रमण के बीच 29 फरवरी तक Schools को बंद करने का आदेश, कई राज्यों में भी स्टूडेंट्स को छुट्टी देने की तैयारी

देश के कई राज्यों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हालात ऐसे हो चुके हैं कि लोगों की दिनचर्या बदल गई है। हालात को देखते हुए कई राज्यों के स्कूलों की छुट्टी कर दी है।

विज्ञापन

नई दिल्ली: (Schools closed) देश के कई राज्यों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हालात ऐसे हो चुके हैं कि लोगों की दिनचर्या बदल गई है। हालात को देखते हुए कई राज्यों के स्कूलों की छुट्टी कर दी है। वहीं, अब शीतका​लीन अवकाश का भी समय आ चुका है। कई राज्यों ने सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। वहीं, कुछ राज्यों में अभी भी इस बाबत कोई इन्फॉर्मेशन नहीं है। जानिए, आपके राज्य में कब से कब तक रहेगी सर्दी की छुट्टी।

(School Closed) प्रदेश में 25 दिसंबर से 14 जनवरी तक सभी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा की जा सकती है। हालांकि अभी तक शिक्षा विभाग की ओर से अधिकारिक तौर पर शीतकालीन अवकाश के लिए आदेश जारी नहीं किया गया है। लेकिन पिछले साल के रिकॉर्ड को देखा जाए तो 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक विंटर वेकेशन रहेगी।

दिल्ली में सर्दी की दस्तक हो चुकी है, लेकिन दिल्ली के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को सर्दी की छुट्टियों के लिए फिलहाल इंतजार करना पड़ेगा। दरअसल, इस साल दिल्ली में प्रदूषण की वजह से 09 नवंबर से 18 नवंबर तक स्कूल बंद रहे थे। इन छुट्टियों को विंटर वेकेशन में एडजस्ट करने का आदेश आया था। वहीं, सर्दी की छुट्टियां 1 जनवरी से 6 जनवरी 2024 तक रहेंगी।

मध्य प्रदेश में भी सर्दी की शुरुआत हो चुकी है। ठंडी हवाओं से लोग परेशान हो रहे हैं, लेकिन बच्चों को सुबह स्कूल जाने से कब तक राहत मिलेगी, फिलहाल इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश के स्कूलों में जल्द ही विंटर वेकेशन 2023 की घोषणा कर दी जाएगी।

जम्मू की बर्फबारी का असर पूरे उत्तर भारत पर नजर आ रहा है। जम्मू के सभी सरकारी और निजी स्कूल 11 दिसंबर, 2023 से 29 फरवरी, 2024 तक बंद रहेंगे। जम्मू शिक्षा बोर्ड निदेशालय के अनुसार, कक्षा 8वीं तक के स्टूडेंट्स की छुट्टी 11 दिसंबर 2023 से 29 फरवरी 2024 तक रहेगी। वहीं, 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों की छुट्टियां 18 दिसंबर से 29 फरवरी तक रहेगी।

राजस्थान के कुछ इलाकों में पारा शून्य से भी नीचे यानी माइनस में रिकॉर्ड किया गया है। इस स्थिति में राजस्थान शिक्षा निदेशालय ने वहां के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं । राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने सोशल मीडिया साइट एक्स (पहले, ट्विटर) पर पोस्ट लिखकर इसकी जानकारी दी है। राजस्थान में 25 दिसंबर 2023 से छुट्टियां शुरू हो जाएंगी।

बिहार सरकार का शिक्षा विभाग 2024 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर चुका है। लेकिन इस राज्य में फिलहाल सर्दी की छुट्टियों की कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन पिछले कुछ सालों के आंकड़ों पर नजर डालें तो बिहार के स्कूलों में 26 दिसंबर से 06 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button