छत्तीसगढ़
Trending

दंतेवाड़ा :- क्षीर सागर दुग्ध सहकारी समिति में लगे वित्तीय अनियमितता सहित लापरवाही के गंभीर आरोप।

विज्ञापन

धुरली ग्राम के डेयरी किसानों ने बीते दिनों संचालक गणेश यादव को लेकर की थी लिखित में शिकायत जिसके बाद जांच कमेटी गठित।

विज्ञापन

जिस क्षीर सागर ने दुग्ध उत्पादन में जिले को दिलाई थी अलग पहचान अब वही लगा रही साख में बट्टा।

दंतेवाड़ा :- जिले के बहुचर्चित क्षीर सागर दुग्ध सहकारी समिति के वर्तमान संचालकों के ऊपर वित्तीय अनियमितता सहित लापरवाही के गंभीर आरोप लगाए गए है,जिसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला पशुधन विभाग ने जांच कमेटी का गठन शुरू कर जांच प्रारंभ करदी है।

तस्वीरे साझा कर किसानो ने टेकनार स्थित गौ शाला में पशुओं की दयनीय स्थिति और कुपोषण को लेकर जताई चिंता लापरवाही का भी लगाया आरोप दरअसल दुग्ध उत्पादन सहकारी समिति मर्यादित धुरली के सदस्यों ने बीते दिनों जिला कलेक्टर,मुख्य कार्यपालन अधिकारी,उपसंचालक पशु चिकित्सा एवं सहायक पंजीयन संस्था में पत्र के माध्यम से वर्तमान में संचालित क्षीर सागर दुग्ध सहकारी मर्यादित संस्था में वित्तीय अनियमितता एवं घोर लापरवाही का आरोप लगाते हुए शिकायत पत्र सौंपा था जिसमे कहा गया की क्षीर सागर दुग्ध सहकारी समिति मर्यादित दन्तेवाड़ा में विगत वर्षो से किसानों का भुगतान लंबित है और दुग्ध कलेक्शन हेतु वाहन भी नहीं भेजा जा रहा है। साथ ही समिति के सदस्यों की बैठक नही ली जाती और ना ही किसी प्रकार की जानकारी दी जाती है। जिला प्रशासन की ओर से विगत वर्ष में किसानों को भुगतान हेतु25,00,000/- (पच्चीस लाख रूपये) दिया गया था पर न किसानों को भुगतानहुआ ना ही जमा हुआ। इस बात की समिति के सदस्यों को भी कोई जानकारीनहीं दिया गया है जो कि जांच का विषय हैं। किसानों को दुग्ध की राशि न मिलने से सभी किसान निराश है ऐसे में कार्यकारिणी मण्डल को भंग कर नया चुनाव कर नये पदाधिकारीगण कागठन कर नियमित रूप से संचालन किया जावें।

चूंकि अभी जो संचालन कर रहेहै उनके पास स्वयं का कोई डेयरी नहीं है। चूंकि एक ही व्यक्ति को गौ शाला| टेकनार, डेनेक्स वाटर एवं क्षीर सागर संचालन करने दिया गया है, जो जांच काविषय है। चूंकि क्षीर सागर दुग्ध सहकारी समिति मर्यादित दन्तेवाड़ा एककोपरेटिव सोसायटी है, जिसके नियमों को अनदेखा कर गणेश यादव के द्वारानिरंतर हो रहा है। अतः आपसे सादर आग्रह है कि जांच कर उचित कार्यवाही हेतु सादर प्रस्तुत है।

जांच कमेटी सदस्य डॉक्टर मनोज यादव ने जानकारी में बताया की बीते दिनों धुरली के डेयरी किसानों की समिति की ओर से जिला प्रशासन को लिखित में शिकायत मिली थी जिसके बाद जिला पशुधन विभाग ने जांच कमेटी का गठन किया है हमारे द्वारा क्षीर सागर दुग्ध सहकारी समिति को लिखित में जांच हेतु संस्था का लेखा जोखा व आवश्यक जानकारी मांगी जा चुकी है जांच जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button